Header Ads Widget

Ticker

10/recent/ticker-posts

अब जीमेल के लिए भी देने पड़ेंगे पैसे! गूगल ने विज्ञापन दिखाना शुरू किया, पेड सर्विस हो सकती है लॉन्च



यदि आप स्मार्टफोन और लैपटॉप पर ऑफिस या अन्य काम के लिए जीमेल (Gmail) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। जीमेल फिलहाल फ्री सुविधा है, लेकिन यह ज्यादा दिन तक फ्री नहीं रहने वाली है। जल्द ही आपको जीमेल इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं। गूगल (Google) ने अपनी जीमेल सर्विस पर विज्ञापन दिखाना शुरू कर दिया है। ऐसे में अंदेशा है कि कंपनी जल्द ही पेड सर्विस पेश कर सकती है। हालांकि, अब तक गूगल ने पेड सर्विस को लेकर कोई घोषणा नहीं की है।

Google ने शुरू किए विज्ञापन

गूगल ने अपनी मेल सर्विस Gmail पर विज्ञापन दिखाना शुरू कर दिया है। जीमेल इनबॉक्स पर विज्ञापन का कब्जा है। यानी जीमेल अब यूट्यूब की राह पर चलने की तैयारी कर रहा है। यूट्यूब पर यदि आप विज्ञापन नहीं देखना चाहते तो आपको पेड सर्विस लेनी होती है। आने वाले समय में हमें यदि प्लान जीमेल के लिए भी देखने मिल सकता है। हालांकि, फिलहाल कंपनी ने पेड सब्सक्रिप्शन को लेकर कोई घोषणा नहीं की है।

इनबॉक्स में भर गया विज्ञापन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, Google Ads अब इनबॉक्स के "अपडेट" फिल्टर के बीच में दिखना शुरू हो गया है। यह विशेष फिल्टर, जो अब तक विज्ञापनों से मुक्त था, ऑर्डर, महत्वपूर्ण सूचनाओं, बिलों और प्रमोशनल मैसेज से से संबंधित ईमेल को ऑटोमेटिक रूप से मैनेज करता है। ईमेल में अब "प्रमोशन" और "सोशल" नाम के दो अन्य डिफॉल्ट ऑप्शन भी मिलते हैं। बता दें कि हाल ही में जीमेल ने अपडेट्स टैब की शुरुआत में दो विज्ञापन देना शुरू किया है।

डेस्कटॉप वर्जन पर भी दिखेंगे विज्ञापन

रिपोर्ट के अनुसार, जीमेल अपने विज्ञापनों को अपनी ईमेल सर्विस के डेस्कटॉप वर्जन में भी शामिल कर रहा है। डेस्कटॉप पर उन्हें विभिन्न टैब के तहत व्यवस्थित ईमेल की लिस्ट में वितरित कर रहा है। हालांकि, ये विज्ञापन प्राइमरी इनबॉक्स में डिस्प्ले नहीं होते हैं।

गूगल ने कही ये बात

गूगल ने इस कदम का बचाव करते हुए कहा कि हम हमेशा फॉर्मेट के साथ प्रयोग कर रहे हैं और नए व्यवसायों को सर्च करने और उनसे जुड़ने में लोगों की मदद करने के तरीकों पर काम कर रहे हैं।

प्रमोशन टैब उन व्यवसायों से प्रमोशनल संबंधी ईमेल दिखाता है, जिन्हें लोग सब्सक्राइब करते हैं, साथ ही उन कंपनियों के ऑफर और डील भी दिखाते हैं, जिन्हें लोग पसंद कर सकते हैं। हमने पिछले साल प्रमोशनल टैब में इनस्ट्रीम विज्ञापनों को पूरे मोबाइल पर रोल आउट किया था और पिछले महीने डेस्कटॉप पर भी इसका विस्तार किया गया है।

Post a Comment

0 Comments

|