Header Ads Widget

Ticker

10/recent/ticker-posts

सावधान! PNB के नाम पर आपको भी तो नहीं आया ये मैसेज? पलक झपकते खाली हो सकता है खाता

जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप के माध्यम से शेयर करना बिल्कुल ना भूलें


 दिल्ली:- सरकारी क्षेत्र के सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को संभावित तौर पर होने वाले फ्रॉड से आगाह करते हुए उन्हें सचेत रहने को कहा है. बैंक ने इस बारे में अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से 22 अप्रैल को ट्वीट के जरिए एक एडवाइजरी जारी किया है. बैंक ने इस ट्वीट में ग्राहकों को फ्रॉड से जुड़े मैसेज से सावधान रहने को कहा है, जोकि बैंक के नाम पर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के जरिए सर्कुलेट हो रहा है.

पंजाब नेशनल बैंक ने बताया कि इस मैसेज में लिखा है, "PNB के 130वें एनिवर्सरी पर सरकार की फाइनेंशियल सब्सिडी" ऑफर कर रही है. इसे कई डिजिटल प्लैटफॉर्म्स पर तेजी से सर्कुलेट किया जा रहा है.

यहाँ क्लिक कर पढ़े Sikar Crime: नीमकाथाना के इस गाँव के कुएं से ATM मशीन बरामद, दौसा के मानपुरा से लूटा गया था एटीएम

पीएनबी ने इस मैसेज पर क्या कहा?
पीएनबी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि ये एक फर्जी मैसेज है, जिसे बैंक के ब्रांड नाम के साथ अनचाहे तरह के फ्रॉड को अंजाम देने के लिए फैलाया जा रहा है. कुछ मामलों में ये फ्रॉड किसी तरह की पहचान चुराने या फाइनेंशियल स्कैम को अंजाम देने के लिए ठग ऐसे हथकंडे अपना रहे हैं.
पीएनबी ने आम लोगों को इससे सतर्क रहने और इस तरह के मैसेज को गंभीरता से नहीं लेने का अपील किया है. खासकर, ऐसे मैसेज ध्यान न देने को कहा गया, जिसे व्हाट्सऐप जैसे डिजिटल मीडिया के जरिए फैलाया जा रहा है.
भूलकर भी न शेयर करें ऐसी जानकारी
इस सरकारी बैंक ने कहा, "सतर्क करते हुए हम अपने ग्राहकों को ये बताना चाहते हैं कि वो किसी भी तरह की निजी/व्यक्तिगत/फाइनेंशियल जानकारी किसी भी व्यक्ति को फोन कॉल या ई-मेल के जरिए शेयर न करें. ये भी ध्यान रहे कि किसी संदिग्ध लिंक पर न तो क्लिक करें और न हीं ऐसे लिंक के जरिए डाउनलोड करने की कोशिश करें."
RBI ने भी किया था सतर्क 
इसके पहले भी बैंकिंग सिस्टम में फ्रॉड की बढ़ती संख्या पर चिंता जाहिर करते हुए और इससे प्रभावित होने वाले लोगों और ग्राहकों को लेकर केंद्रीय बैंक यानी RBI ने कहा था कि इस पर स्टेकहोल्डर्स को एक साथ मिलकर उचित कदम उठाने को कहा है. इसके लिए RBI भी ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए कई तरह के पहल को समय-समय चलाता रहता है.
अक्टूबर 2015 में इस तरह के ऑनलाइन फ्रॉड अटैक से बचने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक पब्लिक एडवाइजरी जारी करते हुए अपील किया था. मार्च 2022 में भी RBI ने SMS, ई-मेल, इंस्टैंट मैसेजिंग, फोन कॉल्स और OTP के जरिए होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए एडवाइजरी जारी किया था.
लेकिन, इन सभी चेतावनी के बाद भी आए दिन कई लोग ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार होते हैं. जैसे-जैसे अधिक संख्या में लोग डिजिटल बैंकिंग चैनल को अपना रहे हैं, वैसे-वैसे ऐसे फ्रॉड को लेकर जोखिम भी बढ़ता जा रहा है.

जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप के माध्यम से शेयर करना बिल्कुल ना भूलें

Post a Comment

0 Comments

|