Header Ads Widget

Ticker

10/recent/ticker-posts

1 मई से नया नियम! इनकमिंग Call और SMS में होंगे ये बदलाव आज ही जान ले नही तो पछताना पड़ेगा

जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप के माध्यम से शेयर करना बिल्कुल ना भूलें

 
Mobile Calling New Rule: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की तरफ से नियमों में बदलाव किया जाएगा। नए बदलाव के तहत ट्राई एक फिल्टर की व्यवस्था कर रही है, जिसके बाद 1 मई 2023 से फोन में फर्जी कॉलिंग और SMS नहीं आएंगे। इसके बाद यूजर्स को फोन पर आने वाली अनजान कॉल और मैसेज से छुटकारा मिल जाएगा।
AI फिल्टर लगाने की व्यवस्था शुरू
इस बाबत ट्राई की ओर से टेलीकॉम कंपनियों को आदेश जारी कर दिया गया है। ऐसे में टेलीकॉम कंपनियां 1 मई से फोन कॉल और मैसेज के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्पैम फिल्टर लगा रही है। यह फिल्टर फर्जी कॉल और मैसेज को यूजर तक पहुंचने से रोकने का काम करेगा। अगर मौजूदा वक्त की बात करें, तो टेलीकॉम कंपनी एयरटेल की ओर से AI फिल्टर लगाने की सुविधा शुरू कर दी गई है। जबकि जियो की ओर से अलगे कुछ माह में फिल्टर लगाया जा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि भारत में AI फिल्टर की शुरुआत 1 मई 2023 से शुरू हो जाएगी।

जल्द लॉन्च हो सकता है कॉल आईडी फीचर
बता दें कि ट्राई की ओर से लंबे वक्त से फर्जी कॉल और मैसेज को रोकने के लिए नियम बनाया जा रहा है। इसके तहत ट्राई 10 डिजिट वाले मोबाइल नंबर से किए जाने वाले प्रमोशन कॉल्स पर रोक लगाने की मांग कर रहा है। इसके साथ ही ट्राई कॉलर आईडी फीचर पेश करने पर काम कर रहा है। इसमें फोन आने पर कॉल करने वाले की फोटो और नाम डिस्प्ले होगा। इस सिलसिले में टेलीकॉम कंपनी एयरटेल और जियो की TrueCaller ऐप से भी बातचीत चल रही है। लेकिन टेलीकॉम कंपनियां प्राइवेसी को लेकर कॉलर आईडी फीचर लागू करने से बच रही हैं। 

Post a Comment

0 Comments

|