Header Ads Widget

Ticker

10/recent/ticker-posts

कर्मचारियों का बेसिक पे बदलेगा डीए शून्य होगा सैलेरी व पेंशन में आएगा उछाल

 7th pay Commission Update: सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के डीए (Central Employees DA Hike) में पिछले कुछ समय से कई बार बढ़ोतरी हुई है, जिस कारण सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़कर 42 फीसदी हो चुका है. वहीं दूसरी ओर जुलाई में इसमें एक और बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जा रहा है. अगर केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है तो वेतन में बड़ा इजाफा होगा. 


जुलाई में सरकार डीए बढ़ोतरी का कर रही प्लान 


कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जुलाई में बड़ी खुशखबरी आने वाली है, क्योंकि सरकार डीए में इजाफा कर सकती है. सरकार ने अभी जनवरी से प्रभावी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिस कारण महंगाई भत्ता और राहत 42 फीसदी पर है. वहीं रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि ये भत्ता 4 फीसदी और बढ़ सकता है या फिर इसे 50 फीसदी तक भी किया जा सकता है.

 

50 फीसदी डीए होने के बाद क्या होगा 


सातवें वेतन आयोग के नियम के अनुसार अगर 50 फीसदी महंगाई भत्ता होता है तो सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में इसे जोड़ दिया जाएगा. इसका मतलब है कि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में इजाफा होगा. बता दें कि सातवां वेतन आयोग 2016 में लागू किया गया था और तक नियम लागू किया गया था कि अगर 50 फीसदी डीए होता है तो उसे शून्य कर दिया जाएगा. 


50 फीसदी डीए होने पर कितनी बढ़ेगी सैलरी 


अगर केंद्र सरकार की ओर से डीए 50 फीसदी कर दिया जाता है तो सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी देखी जाएगी. मान लीजिए किसी की बेसिक सैलरी 26 हजार रुपये है तो इसका 50 फीसदी 13 हजार रुपये होगा. इसका मतलब है कि सैलरी में 13 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी और ये बेसिक सैलरी के साथ जोड़कर दी जाएगी.

सरकार साल में दो बार बढ़ाती है डीए 


केंद्र सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में साल में दो बार बढ़ोतरी होती है. साल की शुरुआत यानी 1 जनवरी को पहली बार और दूसरी बार छह महीने बाद जुलाई में बढ़ोतरी की जाती है.   

Post a Comment

0 Comments

|