Header Ads Widget

Ticker

10/recent/ticker-posts

Confirm: हो गया DA Hike, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आया सबसे बड़ा अपडेट, 1 जनवरी से अब इतना मिलेगा महंगाई भत्ता

जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप के माध्यम से शेयर करना बिल्कुल ना भूलें

 Confirm: हो गया DA Hike, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आया सबसे बड़ा अपडेट, 1 जनवरी से अब इतना मिलेगा महंगाई भत्ता



Dearness allowance DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के 2023 के महंगाई भत्ते से पर्दा हट चुका है कल 31 जनवरी 2023 को लेबर ब्यूरो शिमला के द्वारा ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के अंतिम आंकड़े जारी किए जा चुके हैं आपको बता दें कि हर महीने की आखिरी तारीख को एआईसीपीआई इंडेक्स का डाटा जारी होता है दिसंबर 2023 तक के आंकड़े जारी किए जा चुके हैं इन्हीं आंकड़ों के आधार पर जनवरी 2023 के महंगाई भत्ते का ऐलान होना है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अब तक का सबसे बड़ा अपडेट आ गया है जनवरी 2023 के लिए उनका महंगाई भत्ता कंफर्म हो गया है अब जनवरी से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को 42% महंगाई भत्ता मिलेगा ताजा आंकड़ों पर नजर डालें तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को जनवरी 2023 से चार पर्सेंट बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा यानी अब 42 % महंगाई भत्ता मिलना तय हो गया है, अब तक केंद्रीय कर्मचारियों को 38% महंगाई भत्ता मिलता था।


 केंद्रीय कर्मचारियों के लिए साल 2023 की सबसे बड़ी खुशखबरी आई है महंगाई भत्ते का ऐलान मार्च 2023 में किया जाएगा नए ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़ों से साफ है कि कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 परसेंट की बढ़ोतरी होगी इंडेक्स दिसंबर 2022 में 0.2 अंक घटकर 132.3 अंक पर पहुंच गया है इससे पहले अक्टूबर और नवंबर में यह आंकड़ा 132.5 तथा इससे साफ है कि महंगाई भत्ते में सिर्फ चार पर्सेंट का इजाफा होगा।

कितनी रही CPI-IW में गिरावट?

लेबर मिनिस्ट्री ने All-India CPI-IW का नया आंकड़ा जारी कर दिया है. इसमें बताया गया है कि 88 इंडस्ट्रियल सेंटर्स के 317 बाजारों से लिए गए रिटेल महंगाई के प्राइस के आधार पर दिसंबर इंडेक्स का नंबर जारी किया गया है. एक महीने के पर्सेंटेज के आधार पर आंकड़े में 0.15 फीसदी की कमी आई है. वहीं, अगर सालाना आधार पर इसी महीने की बात करें तो गिरावट 0.24 फीसदी की रही है.


7th Pay Commission के तहत इंडस्ट्रियल सेंटर्स से लिए गए CPI-IW आंकड़ों से DA कैलकुलेट किया जाता है. इसमें मामूली कमी आने के कारण ही इंडेक्स में भी बदलाव आया है. नवंबर की तुलना में दिसंबर में खाने-पीने की महंगाई कम रही. इंडेक्स के मुताबिक, पहला फूड एंड बेवरेजज CPI-IW नवंबर में 133.3 थी, वहीं दिसंबर में ये 132.0 अंक पर रही है. पान, सुपारी और तम्बाकू उत्पादों की महंगाई (Inflation) में तेजी देखने को मिली है. नवंबर में इंडेक्स 148.7 अंक पर था, वहीं दिसंबर में 149.2 प्वाइंट दर्ज किया गया है. क्लोदिंग और फुटवियर का आंकड़ा 132.3 की तुलना में 132.8 अंक रहा. वहीं, हाउसिंग में 121.0 अंक पर फ्लैट रहा. फ्यूल और लाइट में भी इंडेक्स की महंगाई 177.8 फीसदी पर ही कायम रही. अन्य कैटेगरी में महंगाई 129.1 से बढ़कर 130.0 अंक पर रहा है।


जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप के माध्यम से शेयर करना बिल्कुल ना भूलें

Post a Comment

0 Comments

|