Header Ads Widget

Ticker

10/recent/ticker-posts

Paper Leak: वनपाल सीधी भर्ती परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल, बोर्ड ने परीक्षा की रद्द, जानें अब क्या होगा?

 

जयपुर :-वनपाल भर्ती की पूरी परीक्षा ही सवालों के घेरे में आ गई है। वनरक्षक भर्ती 2020 में निकाली गई थी। दो साल से बेरोजगार परीक्षा का इंतजार कर रहे थे, लेकिन तमाम दावों के बावजूद 12 नवंबर की दूसरी पारी का पेपर लीक हो गया। 100 में से 62 सवालों के जवाब वॉट्सऐप पर वायरल होते रहे और उसके सौदे होते रहे।

फिलहाल यह पेपर रद्द कर दिया गया, लेकिन 13 नवंबर की तीसरी पारी में भी 100 में से 50 सवालों के जवाब सोशल मीडिया पर शेयर होने की बात सामने आ रही है। ऐसे में पूरी भर्ती परीक्षा पर ही सवाल खड़े हो गए हैं। 2300 पदों के लिए यह एग्जाम लिया गया था।

12 और 13 नवंबर को हुई वनपाल भर्ती परीक्षा-2020 में 12 नवंबर को दूसरी पारी का पेपर रद्द किया गया, इससे 4 लाख 2 हजार 129 अभ्यर्थी प्रभावित हुए हैं। इन्हें दोबारा जनवरी में परीक्षा देनी होगी। हालांकि अभी तारीख तय नहीं हुई है। इस परीक्षा में 2 लाख 11 हजार 174 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे थे।

जयपुर में पेपर लीक के विरोध में जुटे बेरोजगार युवक।

इधर, पेपर लीक के विरोध में सोमवार को हजारों बेरोजगार जयपुर में जुटे। राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के नेतृत्व में कर्मचारी चयन बोर्ड के दफ्तर का घेराव किया।


राजसमंद एसपी सुधीर चौधरी के मुताबिक पेपर रेलमगरा से लीक हुआ। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के सहायक तकनीकी कर्मचारी दीपक शर्मा (30) को 100 में से 62 सवालों के जवाब वॉट्सऐप गंगापुर सिटी के पवन सैनी से मिले। उसने 5 लाख में आंसर शीट का सौदा किया और दो लोगों को 6-6 लाख रुपए में बेचने के मकसद से वॉट्सऐप पर भेज दिया।

इस मामले में पुलिस ने अब तक 11 लोगों को हिरासत में लिया है। दीपक शर्मा को रेलमगरा से गिरफ्तार कर लिया। देर रात तक पुलिस ने दिल्ली समेत प्रदेश के 5 जिलों में दबिश दी। दिल्ली से भरत चौधरी नाम के युवक को भी पकड़ा गया है।

एक अभ्यर्थी गोविंद मीना ने बताया कि 13 नवंबर को तीसरी पारी में हुए पेपर की आंसरशीट भी सोशल मीडिया पर शेयर हो रही थी। इस शीट में 50 आंसर लीक हुए थे। हालांकि बोर्ड ने इसे लीक नहीं माना है। उधर दोनों दिन भरतपुर में भी 4 डमी कैंडिडेट परीक्षा देते पकड़े गए। शनिवार को हुई परीक्षा में एक डमी कैंडिडेट तो ब्लूटूथ डिवाइस के साथ दबोचा गया।


कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने रविवार शाम कहा कि शनिवार को हुए दूसरी पारी के पेपर को रद्द कर दिया। जिन अभ्यर्थियों ने दूसरी पारी का पेपर दिया था, उनके लिए जनवरी में फिर से वनरक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

राजसमंद SP सुधीर चौधरी ने रविवार को बताया कि पुलिस को एसओजी से इनपुट मिला था कि परीक्षा से पहले अभ्यर्थी दीपक शर्मा के पास आंसर शीट है। 12 नवबंर की दूसरी पारी के पेपर से एक घंटे पहले ही दोपहर 1.30 बजे दीपक शर्मा को आंसर शीट मिल चुकी थी। दीपक के वॉट्सऐप की जांच की तो उसमें 62 आंसर विकल्पों के साथ मिले। उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

Post a Comment

0 Comments

|