Header Ads Widget

Ticker

10/recent/ticker-posts

विद्या सम्बल योजना: एक पद के लिए दर्जनों आवेदन, आज जारी होगी अस्थायी वरीयता सूची सेवानिवृत्त शिक्षकों को मिल रही अपने ही पढ़ाए छात्रों से कड़ी चुनौती


जयपुर :-सरकारी पाठशालाओं में विद्या सम्बल योजना में गेस्ट फेकल्टी के लिए प्रशिक्षित बेरोजगारों के साथ सेवानिवृत्ति शिक्षकों ने भी आवेदन किए हैं। दर्जनों रिटायर्ड शिक्षकों ने आवेदन किया है। हालांकि इनको नियुक्ति में किसी तरह की वरीयता नहीं दी जाएगी। गेस्ट फेकल्टी के आवेदकों की सूची बुधवार को जारी की गई। जानकारों की माने तो रिटायर्ड शिक्षकों को युवा बेरोजगारों से कड़ी चुनौती मिलेगी। पिछले कुछ बरसों में स्नातक से लेकर बीएड आदि की डिग्री में प्राप्तांक का आंकड़ा बढ़ा है। ऐसे में रिटायर्ड शिक्षक मेरिट में पिछड़ सकते हैं। 

भीलवाड़ा में सर्वाधिक आवेदन राजेन्द्र मार्ग विद्यालय में जमा हुए। हालांकि अब तक जिला स्तर पर ऐसी रिपोर्ट तैयार नहीं की गई जिसमें ब्लॉकवार आवेदन की तादाद पता चल सके। आवेदन प्रक्रिया सोमवार को सम्पन्न हुई थी। विद्या सम्बल योजना में आवेदन जमा कराने की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। अब प्रमाण पत्रों की जांच के बाद संबंधित स्कूलों में सूचियां प्रकाशित कर आपत्तियां ली जाएंगी। इसके बाद अंतिम चयन सूचियां प्रकाशित होंगी। 
16 को जारी होगी सूची 

प्रारंभिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में गेस्ट फैकल्टी की भर्ती रिक्त पदों के सापेक्ष मानदेय आधारित है। शुक्रवार को पात्रता की जांच कर अस्थाई वरीयता सूची प्रकाशित की जाएगी। इस पर 12 से 14 नवम्बर तक आपत्तियां ली जाएगी। 16 नवम्बर को अंतिम वरीयता सूची जारी होगी। फिर 17 व 18 नवम्बर को मूल दस्तावेजों की जांच होगी तथा 26 नवम्बर कार्यग्रहण करने की अंतिम तिथि है। प्रदेश में 93,000 गेस्ट फेकल्टी के रूप में शिक्षक नियुक्त किए जाने हैं।

Post a Comment

0 Comments

|