Header Ads Widget

Ticker

10/recent/ticker-posts

अशोक गहलोत के लिए नए बंगले की तलाश प्रारम्भ राजधानी में.. कौन बनेगा राजस्थान का नया मुख्यमंत्री

जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप के माध्यम से शेयर करना बिल्कुल ना भूलें

  

जयपुर :-अशोक गहलोत का मुख्यमंत्री पद से हटना लगभग तय हो गया है । लेकिन उनकी गद्दी पर कौन काबिज होगा, यह तस्वीर अभी स्पस्ट नही है । उधर गहलोत के समर्थकों ने उनके लिए सिविल लाइंस में बंगला ढूढंना प्रारम्भ कर दिया है । सम्भवतया गहलोत सिविल लाइंस स्थित बंगला नम्बर 48 में शिफ्ट हो सकते है । इस बंगले में फिलहाल खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास निवास कर रहे है । अगर सीपी जोशी मुख्यमंत्री बन जाते है तो गहलोत उस बंगले में जाना पसंद करेंगे । इस बंगले में सीएम बनने से पहले गहलोत यही निवास कर रहे थे । 

उधर राजनीतिक गलियारों में खबर है कि गहलोत कांग्रेस के अध्यक्ष बनने के लिए तो राजी होगये है । लेकिन उन्होंने स्पस्ट कर दिया है कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार रिपीट होगी, इसकी वे कतई गारंटी नही लेते है । यदि उनके पसंद के व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाया जाता है तो पुनः सरकार बनने की संभावना है । जहां तक नए मुख्यमंत्री का सवाल है, वे ममता भूपेश के नाम को आगे कर सकते है । गहलोत का एकमात्र उद्देश्य होगा कि सचिन पायलट किसी भी हालत में मुख्यमंत्री नही बन पाए । इसलिए ममता भूपेश के नाम को आगे रखकर सचिन की राह में गहलोत कांटे बिछाने की कोशिश करेंगे ।

नए सीएम के लिए सीपी जोशी, बीडी कल्ला, डॉ जितेंद्र सिंह, शांति धारीवाल के अलावा गोविंद सिंह डोटासरा के नामो की चर्चा है । लेकिन ममता भूपेश एक ऐसा नाम है जिस पर आलाकमान को भी कोई उज्र नही हो सकता है । महिला होने के अलावा वे अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखती है । जिस तरह पंजाब में चरणजीत चन्नी को सीएम बनाया गया था, वही प्रयोग राजस्थान में भी किया जा सकता है । चन्नी भी अनुसूचित जाति से है । उन्होंने बेहतर कार्य किया था । लेकिन नवजोतसिंह सिद्धू ने उनकी लुटिया डुबोने में कोई कसर नही रखी । शालीन होने के अलावा ममता भूपेश की परफॉर्मेंस भी ठीक है ।

गहलोत के 50 वर्षीय राजनीतिक जीवन मे यह पहला मौका है जब सचिन पायलट के कारण उनको सीएम की कुर्सी से बेदखल होना पड़ रहा है । यह गहलोत की बहुत बड़ी राजनीतिक पराजय है जिसे वे आजीवन कभी भुला नही पाएंगे । इसलिए उनकी हर सम्भव कोशिश यही रहेगी कि पायलट के स्थान पर किसी को भी सीएम बनाया जाए । उन्हें हर नाम मंजूर होगा, लेकिन सचिन पायलट के नाम पर वे राजी हो जाएंगे, इसकी संभावना कम नजर आती है । ऐसे में गहलोत विधायक दल की बैठक द्वारा भी सीएम चयन का दांव खेल सकते है । अधिकांश विधायको ने उन्होंने पहले से पटा रखा है ।

उधर सचिन भी कमजोर नही है । पिछले ढाई साल से वे इसलिए खमोश बैठे थे कि कभी तो उनके साथ न्याय होगा । उनको कई बार भड़काने या उत्तेजित करने की कोशिश की । लेकिन उन्होंने कभी अपना संयम नही खोया । धैर्य के साथ वे सबकुछ सहते भी रहे और सुनते भी रहे । सोनिया गांधी ने उनसे वादा किया था कि उनके साथ न्याय अवश्य होगा । वक्त अवश्य लगा, लेकिन वे पूरी तरह आश्वस्त है कि अंततः सीएम की कुर्सी पर वे ही काबिज होंगे । 

गहलोत का नामांकन दाखिल करना तय है । वे चुनाव लड़ रहे है तो उनकी जीत भी सुनिश्चित है । अध्यक्ष बनने के बाद वे तुरन्त ही मुख्यमंत्री निवास (8, सिविल लाइंस) खाली करना पसंद करेंगे । सचिन पायलट सीएम बनते है तो उनका बंगला भी खाली हो जाएगा । लेकिन गहलोत इस बंगले में जाना पसंद नही करेंगे । उनकी पहली प्राथमिकता सीपी जोशी वाले बंगले की रहेगी और दूसरी प्राथमिकता होगी प्रताप सिंह खाचरियावास वाले बंगला नम्बर 48 की । 

वैसे बंगला नम्बर 14 भी बहुत आलीशान है । लेकिन इस बंगले पर पिछले 24 साल से विधायक नरपत सिंह राजवी काबिज है । वे यह बंगला खाली करेंगे, इसकी संभावना नजर नही आती है । हालांकि जीएडी द्वारा उन्हें यह बंगला खाली करने के लिए कई बार नोटिस जारी किया जा चुका है । अदालत ने भी उनकी दरख्वास्त को खारिज कर दिया है । बावजूद इसके वे खाली नही कर रहे है । वरिष्ठता के आधार पर उनको यह बंगला आवंटित किया जा सकता है । लेकिन विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी द्वारा उनके प्रार्थना पत्र पर एक साल से कोई निर्णय नही लिया गया है । गहलोत इस बंगले में आएंगे, इसकी संभावना कम है । 

उधर गहलोत के सीएम पद छोड़ने की खबर के बाद सचिवालय में खबरों का बाजार गर्म होगया है । सीएम के नजदीक अफसर अपनी फाइल और कागज, पत्तर समेटने में सक्रिय होगये है । सीएमओ में भी मुर्दनी छा गई है । नया सीएम आने के बाद सबसे बड़ा बदलाव सचिवालय में आएगा । हो सकता है कि मुख्य सचिव उषा शर्मा भी बदल जाए । इसके अलावा कुलदीप रांका, अखिल अरोड़ा, सुबोध अग्रवाल, अभयकुमार की भी वर्तमान पद से छुट्टी हो सकती है । सीएमओ में भी आमूलचूल परिवर्तन होना स्वाभाविक है ।

Post a Comment

0 Comments

|