Header Ads Widget

Ticker

10/recent/ticker-posts

सरकारी कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर है यह काम किया तो मिलेगा बड़ा फायदा


नई दिल्ली :- Salary Account Benifits  एक सरकारी कर्मचारियों को सरकार कई तरह की सुविधा प्रदान करती है मसलन कर्मचारियों और पेंशनर्स के जीवन पर महंगाई का असर ना पड़े इसके लिए सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में वृद्धि करती है इसके साथ कर्मचारी के जीवन की सुरक्षा के लिए पेंशन का प्रावधान है साथ में अन्य कई प्रकार के भत्ते सैलेरी के साथ मिलते हैं ।

आज हम आपको बताने वाले हैं सैलरी अकाउंट के क्या फायदे हैं और कर्मचारियों को सैलरी अकाउंट क्यों खुलवाना चाहिए अनेक तरह के बैंक अकाउंट में एक सैलरी अकाउंट भी होता है वह अकाउंट जिसमें कर्मचारी की सैलरी आती है उसे सैलरी अकाउंट कहा जाता है इस खाते के बहुत सारे फायदे हैं जैसा कि फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन न्यूनतम बैलेंस की छूट अनलिमिटेड ऑनलाइन ट्रांजैक्शन और भी अन्य कई फायदे हैं।

सैलरी अकाउंट या वेतन खाते एक प्रकार का विशेष बचत खाता है जो कर्मचारी ग्राहकों को दिया जाता है यह नियोक्ता द्वारा कर्मचारियों को मासिक वेतन देने का एक सुविधाजनक तरीका है सैलरी अकाउंट होने से नियोक्ता के लिए पैसा ट्रांसफर करना आसान हो जाता है और कर्मचारियों को कई तरह की बेहतरीन सुविधाएं मिलती है।

कौन खोल सकता है सैलरी अकाउंट।

अक्सर नौकरी पेशा वाले अधिकतर कर्मचारियों के पास सैलरी अकाउंट होता है ऐसे लोगों की सैलरी सीधे उनके सैलरी खाते में आती है सैलरी अकाउंट जीरो बैलेंस होता है इसके अलावा भी सैलरी अकाउंट में और भी कई तरीके फायदे मिलते हैं जिसके बारे में बहुत ही कम कर्मचारियों को पता होता है सैलरी अकाउंट में स्पेशल लोन ऑफर से लेकर फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन ऑनलाइन ट्रांजैक्शन आदि की सुविधा मिलती है बहुत कम लोगों को इसके बारे में पता होता है आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता नहीं होती है।

यदि आपके पास सैलरी अकाउंट है तो आप को औसतन न्यूनतम बैलेंस रखने की आवश्यकता नहीं है अगर आपके पास सैलरी अकाउंट है तो इस बात की चिंता करने की आवश्यकता नहीं कि आपके अकाउंट में बैलेंस नहीं है इस पर आपको किसी प्रकार की पेनल्टी या अन्य कोई चार्ज नहीं देना होता है।

ओवर ड्राफ्ट की सुविधा।

सैलरी अकाउंट पर बैंक ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी देता है 2 साल या इससे ज्यादा अवधि वाले सैलरी अकाउंट पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है ओवरड्राफ्ट की लिमिट 2 महीनों की बेसिक सैलरी जितनी हो सकती है ओवरडफ्ट की सुविधा के तहत है अगर आपके बैंक अकाउंट में कोई बैलेंस नहीं है तो भी आप एक लिमिट तक पैसे निकाल सकते हैं।

फ्री एटीएम की सुविधा मिलती है।


सैलरी अकाउंट पर कर्मचारी को कई बैंक की एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा देते हैं इसमें एसबीआई आईसीआईसीआई बैंक एक्सिस बैंक एचडीएफसी बैंक आदि शामिल है इस सुविधा के तहत आपको टेंशन नहीं लेनी होगी कि महीने में कितनी बार एटीएम से लेनदन किया जाए इसके अलावा एटीएम सुविधा के लिए सैलरी अकाउंट पर सालाना चार्ज भी नहीं वसूला जाता है

लोन की सुविधा के साथ स्पेशल ऑफर।

यदि आपके पास सैलरी अकाउंट है तो आप पर्सनल लोन होम लोन से संबंधित स्पेशल ऑफर मिलते हैं सैलरी अकाउंट पर फ्री अप्रूव्ड लोन की सुविधा भी मिलती है होम लोन और कार लोन के लिए स्पेशल ऑफर मिलता है सामान्य सेविंग अकाउंट की तुलना में सैलरी अकाउंट से लोन लेने पर कम ब्याज की सुविधा मिलती है साथ में प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती है।

फ्री पासबुक और चेक बुक की सुविधा।

कई बैंक अपने सैलरी अकाउंट होल्डर्स को चेक बुक पासबुक और स्टेटमेंट की सुविधा फ्री में देते हैं इसके अलावा सैलरी क्रेडिट होने का एसएमएस अलर्ट के लिए किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना होता है।

मुफ्त इंश्योरेंस सुविधा।


सैलेरी अकाउंट होल्डर की मृत्यु होने पर कम से कम ₹2000000 तक का पर्सनल एक्सीडेंट बीमा मिलता है यह सुविधा लगभग हर बैंक में सैलरी अकाउंट होल्डर को मिलती है इसके अलावा SBI अपने प्रीमियम सैलेरी अकाउंट पर ₹300000 तक का एयर एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर की सुविधा भी प्रदान करता है।

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन
कई सरकारी और प्राइवेट बैंक अपने कस्टमर को सैलरी अकाउंट पर फ्री ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुविधा भी प्रदान करते हैं वर्तमान में IMPS और स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन पर चार्ज देना होता है लेकिन एनईएफटी NEFT और आरटीजीएस RTGS की सुविधा फ्री होती है कुछ बैंक प्रीमियम सैलेरी अकाउंट पर श्री आइएमपीएस IMPS ट्रांजैक्शन की सुविधा प्रदान करते हैं।

एसबीआई बैंक एचडीएफसी बैंक आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक सैलेरी अकाउंट पर और भी कई तरह की सुविधाएं प्रदान करते हैं इसमें ज्वाइंट अकाउंट होल्डर के लिए फ्री एटीएम कार्ड फ्री डिमैट अकाउंट और फ्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस की सुविधा भी मिलती है।
जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप के माध्यम से शेयर करना बिल्कुल ना भूलें

Post a Comment

0 Comments

|