Header Ads Widget

Ticker

10/recent/ticker-posts

तरबूज कब और किन लोगों को नहीं खाना चाहिए जाने चार बड़े साइड इफेक्ट व सेहत के लिए बड़े फायदे जानिए

⚫️ तरबूज का 90% हिस्सा लगभग पानी से भरा होता है

🔴 इस समय तरबूज खाने से बचना चाहिए।

सेहत के लिए स्पेशल

जयपुर :- गर्मियों का सीजन आ चुका है और इस मौसम में तरबूज खूब खाया जाता है गर्मी के मौसम में भारतीयों की पसंद तरबूज होती है हालांकि इसके अलावा ककड़ी टमाटर खीरा आदि भी इस मौसम में खाया जाता है तरबूज का 90% हिस्सा पानी से भरा होता है जो गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने का महत्वपूर्ण काम करता है।

गर्भवती महिलाओं और वजन कम करने वाले लोगों को नियमित रूप से तरबूज खाने की सलाह दी जाती है इसमें कोई दो राय नहीं है तरबूज एक हेल्दी और टेस्टी फ्रूट है बावजूद इसके तरबूज की ओवर ईटिंग से हमारे स्वास्थ्य को बड़ा नुकसान हो सकता है साथ ही कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि रात के समय भी तरबूज नहीं खाना चाहिए।

पाचन से जुड़ी समस्या समस्या

स्वास्थ्य विभाग की एक रिपोर्ट के मुताबिक बहुत ज्यादा तरबूज खाने से हमारे पेट में गैस डायरिया या सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है दरअसल न्यूट्रीशनिस्ट तरबूज को फ्रुक्टोज की मात्रा के कारण इसमें एक हाई fodmap फ़ूड में मानते हैं फ्रुक्टोज एक मोनोसैकेराइड या साधारण शुगर है जिसका ज्यादा इस्तेमाल से पेट में सूजन या पुलाव का कारण बन सकता है इसलिए डॉक्टर से रात में खाने की सलाह नहीं देते हैं।

ब्लड शुगर लेवल

तरबूज एक हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी (GI) है इसका अनियमित सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल तेजी से बढ़ सकता है अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है तो बड़ी सावधानी के साथ इसका इस्तेमाल करना चाहिए इसमें पाए जाने वाला नेचुरल सूगर कंटेंट मधुमेह रोगियों के लिए बड़। मुश्किलें पैदा कर सकता है।


त्वचा में बदलाव

एक अध्ययन के मुताबिक ज्यादा मात्रा में तरबूज खाने से त्वचा के पीले संतरी डिस्कलरेशन से जुड़ा हो सकता है जिसे लाइककोपीनिमिया कहा जाता है जो कि एक कैरोटिनीमिया का एक प्रकार है लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट और पिगमेंट दोनों है जो तरबूज समेत कई प्रकार के फलों और सब्जियों को लाल रंग देने का काम करता है लाइकोपिन का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से त्वचा की रंजकता में बदलाव हो सकता है।

वजन बढ़ाना या मोटापा

अक्सर तरबूज खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है लेकिन इसमें प्राकृतिक शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है विशेषज्ञ कहते हैं कि शुगर कंटेंट का अत्यधिक सेवन बदन पर दिया मोटापे को ट्रिगर कर सकता है हालांकि यह दिक्कत रात में डाइजेशन सिस्टम के स्लो होने पर ही हो सकती है दिन में इसका सेवन किसी बड़े नुकसान की तरफ इशारा नहीं करता है।

संसार में मशहूर तरबूज ऐसा फल है जिसका सेवन गर्मी से राहत पाने के लिए किया जाता है इसकी मिठास और ताजगी आपको अलग ही दुनिया में पहुंचा देती है लेकिन हमेशा खूबसूरत दिखने वाला तरबूज मीठा और ताजा नहीं होता है ।

तरबूज खाने के महत्वपूर्ण फायदे

हमारे स्वास्थ्य ह्रदय स्वास्थ्य के लिए तरबूज बहुत फायदेमंद है अच्छे स्वास्थ्य के लिए तरबूज अत्यधिक फायदेमंद है शोध के अनुसार रोजाना तरबूज खाने, तरबूज का जूस पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल के इकट्ठा होने को रोका जा सकता है जो कि हृदय रोग का महत्वपूर्ण कारण बनता है इसी प्रकार पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए तरबूज आप की महत्वपूर्ण मदद कर सकता है तरबूज में पानी की अधिकता होती है और पानी भोजन पचाने में सबसे महत्वपूर्ण तत्व माना जाता है इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के साथ हमारे शरीर में गैस डायरिया कब्ज समस्याओं से हमें मुक्ति दिलाने का काम करता है ।


वजन घटाने के लिए भी तरबूज के बहुत सारे फायदे हैं जो लोग अपने बढ़ते वजन से चिंतित हैं वह दैनिक आहार में तरबूज को शामिल कर सकते हैं वजन कम करना तरबूज के सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभों में से एक माना जाता है तरबूज में कैलोरी की मात्रा कम होती है लेकिन इस फाइबर अधिक पाया जाता है इसके अलावा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है यानी आपके शरीर में काफी मात्रा में जल होना जरूरी है डिप्रेशन कई सारी समस्याओं का कारण बन सकता है जिसके सिर चकराना कब्ज कमजोरी सिर दर्द मुंह सूखना पेट फूलना लो बीपी तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है इसलिए यह शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है खासकर गर्मियों के मौसम में निर्जलीकरण की समस्या ज्यादा होती है इसलिए डॉक्टर भी तरबूज का जूस पीने की सलाह देते हैं यह शरीर को रिहाइड्रेट करता है और पेट को ठंडा रखता है इसके अलावा तरबूज खाने से कई प्रकार के रोगों से निजात मिलती है।

तरबूज खाना इन रोगों में होता है फायदेमंद

आपको जानकारी के लिए बता दें कि तरबूज खाने से कैंसर, मांसपेशियों में दर्द,रोग प्रतिरोधक क्षमता ,गैस के लिए , दमा के लिए रक्तचाप नियंत्रण, आंखों के लिए, मधुमेह,  हीटस्ट्रोक ,हड्डी स्वास्थ्य, मसूड़ों के लिए, कोशिकाओं की क्षति ,गर्भावस्था के दौरान जलन या सूजन की स्थिति में शरीर में ऊर्जा के लिए त्वचा के लिए बालों के लिए यौन क्षमता कब्ज के लिए तरबूज एनीमिया के लिए तनाव मुक्ति के लिए फायदेमंद रहता है।


जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप के माध्यम से शेयर करना बिल्कुल ना भूलें

Post a Comment

0 Comments

|